National Rural Infrastructure Development Agency

DG’s Message

महानिदेशक का संदेश

डॉ. आशीष कुमार गोयल
संयुक्त सचिव (आरसी) एवं महानिदेशक, एन.आर.आई.डी.ए.A
संदेश

प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (पी.एम.जी.एस.वाई.‌) के कार्यान्वयन में भारत सरकार को तकनीकी एवं प्रबंधन सहायता प्रदान करने के मूल उद्देश्य से 14 जनवरी 2002 को एन.आर.आर.डी.ए. का एक सोसाईटी के रूप में पंजीकरण किया गया । इसके कार्यकलाप के दायरे में ग्रामीण आवास गतिविधियों को सम्मिलित किये जाने के पश्चात इसे मई 2017 में एन.आर.आई.डी.ए. का नया नाम प्रदान किया गया

पी.एम.जी.एस.वाई. के अंतर्गत ग्रामीण सड़क तंत्र का सतत प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिये उच्च एवं समरूप तकनीकी तथा प्रबंधन मानक स्थापित करने एवं केंद्र तथा राज्य स्तर पर नीति निर्धारण व आयोजन सुगम बनाने में एन.आर.आई.डी.ए. की उल्लेखनीय भूमिका रही है । 1 अप्रैल 2021 तक, पी.एम.जी.एस.वाई. के प्रथम चरण के अंतर्गत 4,05,982 कि.मी. के मार्ग विस्तार की नई संयोजकता द्वारा  1,78,000  बसावटों को जोड़ा गया है जिसके साथ कुल 1,98,860 कि.मी. के मार्ग विस्तार का उन्नयन भी किया गया । साथ ही, पी.एम.जी.एस.वाई. के द्वितीय चरण के अंतर्गत 1 अप्रैल 2021 तक 42,758 कि.मी. के मार्ग विस्तार का अतिरिक्त सुधार किया गया।

बसावटों को ग्रामीण कृषि विपणन केंद्रों, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों तथा चिकित्सालयों के साथ जोड़ने वाले वर्तमान सुगम मार्गों एवं प्रमुख ग्रामीण सम्पर्कों के उन्नयन द्वारा वर्तमान ग्रामीण सड़क तंत्र के सुदृढ़ीकरण के मुख्य उद्येश्य से केंद्रीय मंत्रीमण्डल के अनुमोदन द्वारा पी.एम.जी.एस.वाई.-III अब आरम्भ किया जा चुका है । पी.एम.जी.एस.वाई. कार्यक्रम को परिचालन तथा प्रबंधन सहायता प्रदान करने हेतु एक विशेषज्ञ संस्था होने के नाते, एन.आर.आई.डी.ए. की भूमिका इस संदर्भ में और महत्वपूर्ण हो गई है ।

इस डिजिटल युग में, जब ई-शासन पर अधिक बल दिया जा रहा है, किसी संगठन की वेबसाईट की भूमिका पर अधिक कहने की आवश्यकता नहीं है । एक वेबसाईट न केवल आधिकारिक जानकारी के त्वरित प्रसार में सहायक है वरन्‌ कार्यालयी मामलों में पारदर्शिता लाने में भी मददगार होती है ।अन्य शब्दों में एक वेबसाईट को किसी संगठन का आधिकारिक मुखपत्र भी माना जा सकता है । इस संदर्भ में मुझे विश्वास है कि उन्नत तथा उपयोक्ता अनुकूल सुविधाओं सहित एन.आर.आई.डी.ए. की नई वेबसाईट कार्मिकों के साथ-साथ आकस्मिक आगंतुकों के लिये भी लाभप्रद होगी ।यह वेबसाईट सुरक्षित तथा GIGW अनुपालक है जिसमें उन्नत खोज सुविधायें तथा एक समर्पित फोटो एवं वीडियो गैलरी है जिसके द्वारा आप पी.एम.जी.एस.वाई से संबंधित गतिविधियों की नवीनतम जानकारी पा सकते हैं ।

वेबसाईट के डिज़ाईन तथा प्रदर्शन पर प्रतिक्रियाओं/सुझावों का स्वागत है जिसके लिये एक अनुकूलित फॉर्म डिज़ाईन कर होम पेज पर डाला गया है ।

ब्राउज़िंग की शुभकामनायें।

(डॉ. आशीष कुमार गोयल)

Back to top